छत्तीसगढ़ पढ़ाई तुहर दुआर रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म @cgschool.in

http://cgschool.in/: छत्तीसगढ़ पढ़ाई तुहर दुआर रजिस्ट्रेशन: कोरोना वायरस के चलते पूरे देश में लोक डाउन का समय है जिससे लोग बिल्कुल भी घरों से बाहर नहीं निकल सकते । इसमें बच्चों का स्कूल जाना तो मुमकिन ही नहीं है लेकिन यह सब सरकार द्वारा लोगों की भलाई के लिए ही किया जाता है परंतु इस भलाई के साथ-साथ कुछ नुकसान भी लोगों को उठाने पड़ रहे हैं जिसके मद्देनजर बच्चों की पढ़ाई पर बहुत अधिक असर देखने को मिल रहा है। इस योगदान के कारण प्रदेश के बच्चे पढ़ाई में पिछड़ जाएंगे और उनकी अपेक्षा इस वर्ष अधूरी रह जाएगी| इसके मध्य नजर छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा एक नई योजना को शुरू किया गया है जिसके माध्यम से बच्चों को घर पर रहते हुए हैं उन्हें शिक्षा प्रदान की जाएगी दूसरे शब्दों में हम इसे “ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म” कह सकते हैं|

वायरस को कंट्रोल करने के लिए भारत सरकार द्वारा पूरे भारतवर्ष में लोक डाउन किया गया है इससे ना केवल सरकारी संस्थान बल्कि स्कूल कॉलेजेस तथा कई राज्यों में तो मेडिकल स्टोर्स को भी बंद किया गया है | राज्यों की गंभीर दशा को देखते हुए सरकार ने कई राज्यों को सील कर दिया है इनमें से बहुत से राज्य के लोग ऐसे भी हैं जो घर पर ही रहने के लिए ही मजबूर है। लोक डाउन के दूसरे चरण में भी लोगों को घरों पर ही रहने के लिए कहा गया है इससे बच्चों के स्कूल और अधिक समय के लिए बंद रहने पर मंसूरी सरकार द्वारा दे दी गई है। इसी बीच बच्चों की पढ़ाई में किसी प्रकार की कोई दिक्कत ना हो सरकार ने एक ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया है जिसका नाम है “पढ़ई तुहर दुआर”| इस पोर्टल के माध्यम से बच्चे घर पर रहकर ही स्कूल की पढ़ाई कर सकते हैं।

पढ़ई तुहर दुआर छत्तीसगढ़

पढ़ई तुहर दुआर छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू किया गया एक ऑनलाइन पोर्टल है। इस पोर्टल के माध्यम से विद्यार्थी घर पर रहकर ही ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे और अपनी पढ़ाई को जारी कर पाएंगे। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा अप्रैल के महीने में शुरू किया गया यह पोर्टल बच्चों के लिए काफी सहायक है बच्चे घर बैठे सभी प्रकार के संसाधनों का उपयोग कर सकते हैं। बच्चे इस पोर्टल के माध्यम से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए भी शिक्षकों से सवाल तथा जवाब से मदद ले सकते हैं। सरकार द्वारा अधिसूचना जारी की गई है कि इस पोर्टल के लॉन्च होने के साथ ही इसे बहुत अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है लॉन्च होने के पहले ही दिन ऑनलाइन प्लेटफॉर्म को बहुत अच्छा फीडबैक मिला है| जिससे लगभग 35 हजार से 40000 लोगों ने इसे देखा जो कि एक बहुत बड़ी बात है।

छत्तीसगढ़ पढ़ाई तुहर दुआर रजिस्ट्रेशन

विभाग- छत्तीसगढ़ सरकार
उदेश्य- ऑनलाइन शिक्षा उपलब्ध करना
लाभार्थी – देश के बच्चे
राज्य – छत्तीसगढ़
शुरू की गई – मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा
शिक्षा का प्रावधान – पहली से दसवीं तक

पोर्टल की विशेषताएं

  1. छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा यह पोर्टल उन बच्चों के लिए शुरू किया गया है जो घर पर बैठे हैं इस लोग डाउन के समय में ही और घर से ही ही शिक्षा के माध्यम से पढ़ना चाहते हैं ।
  2. अब इस पोर्टल के माध्यम से अध्यापक प्रदेश के सभी स्कूलों के बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा उपलब्ध करेंगे यह केवल कुछ एक स्कूलों तक ही सीमित नहीं रहेगा बल्कि प्रदेश के सभी बच्चों को इस योजना के साथ जोड़ने का प्रबंध सरकार द्वारा किया गया है।
  3. यह अपनी तरह का सरकार द्वारा शुरू किया गया पहला ऐसा पोर्टल है जिसके माध्यम से ऑनलाइन शिक्षा बच्चों को उपलब्ध की जाएगी इसमें ना केवल अंग्रेजी माध्यम में बच्चों को पढ़ाया जाएगा बल्कि वह सभी बच्चे जो हिंदी माध्यम से शिक्षा प्राप्त करते हैं वह सुविधा भी बच्चों को सपोर्टर में उपलब्ध की जाएगी।
  4. मुख्यमंत्री जी ने इस पोर्टल के माध्यम से आठवीं के साथ वार्तालाप की है तथा उन्होंने बच्चों को यह भी कहा है कि भी अपने दोस्तों को भी इस पोर्टल का लाभ प्राप्त करने के लिए कहे।
  5. ऑनलाइन शिक्षा के माध्यम से अध्यापकों तथा बच्चों को घर पर ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शिक्षा उपलब्ध की जाएगी|
  6. झारखंड सरकार द्वारा शुरू किया गया यह पोर्टल ना केवल इस लोक डाउन समय के लिए है बल्कि सरकार ने लोक डाउन समाप्त होने के बाद भी यह सुविधा बच्चों को उपलब्ध कराने पर मोहर लगा दी है।

cgschool.in

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गई है योजना बच्चों के लिए बहुत ही सहायक है ऑनलाइन शिक्षा के माध्यम से बच्चे घर पर रहकर ही शिक्षा के विभिन्न मापदंडों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं अपने प्रश्नों का उत्तर प्राप्त कर सकते हैं । अब छत्तीसगढ़ के लाखों बच्चे घर पर ही रह कर ही ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त करेंगे। यह फोटो लोग डाउन के समय में शुरू किया गया बच्चों के लिए सहायक सिद्ध हो रहा है लेकिन इस समय में पढ़ाई करने से बच्चों का समय तो बचेगा ही साथ ही उनके पाठ्यक्रम को पूरा करने में भी अध्यापकों को सहायता मिलेगी और वह अपने शिक्षक को भी आगे बढ़ा सकते हैं। अभी तक सरकार द्वारा केवल पहली से लेकर दसवीं कक्षा तक के बच्चों को ही इस पोर्टल पर पढ़ाई की सुविधा उपलब्ध की है लेकिन जल्दी आने वाले समय में 11 वीं कक्षा तथा 12वीं कक्षा के लिए भी सरकार द्वारा पूरे प्रबंध कर लिए गए हैं तथा उन्हें भी ऑनलाइन शिक्षा प्रदान की जाएगी।

छत्तीसगढ़ पढ़ाई तुहर दुआर रजिस्ट्रेशन

इस पढ़ाई तुम्हारे द्वारा पोर्टल के शुरू होने से बच्चों को शिक्षा घर पर ही उपलब्ध हो जाएगी और वह अपने माहौल में शिक्षा प्राप्त अच्छे से कर सकते हैं अब ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त करने से बच्चों को शिक्षा मैं भी रुचि बढ़ेगी और वह और अधिक रुचि के साथ इसमें भाग लेंगे । यहां पर ऑनलाइन लेक्चर की सुविधा भी अध्यापकों के लिए शुरू की गई है जहां पर ऑनलाइन बच्चे अध्यापकों को सुनेंगे तथा उनसे क्वेश्चन पूछेंगे।

छत्तीसगढ़ पढ़ाई तुहर दुआर
छत्तीसगढ़ पढ़ाई तुहर दुआर

इस पोर्टल के माध्यम से अध्यापक ना केवल किसी एक स्कूल के बच्चों को पढ़ाई करेगा बल्कि पूरे प्रदेश के बच्चों को शिक्षा प्रदान करेगा। इस योजना का सबसे अच्छी बात यह है कि इससे बच्चों को होमवर्क का वीडियो आदि की सुविधा भी उपलब्ध की गई है इसके अतिरिक्त बच्चों को इसमें खेलों से संबंधित एक्टिविटी भी करवाई जाएगी ताकि बच्चे केवल पढ़ाई ना करें बल्कि अन्य प्रकार का ज्ञान भी हासिल कर सकें और शिक्षा में रुचि बनाए रखने के लिए उन्हें ऑनलाइन खेलें भी खिलाई जाएगी।छत्तीसगढ़ राज्य में यह अपनी तरह का पहला ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म है जो कि बच्चों को घर पर ही पढ़ाई में सहायता करेगा तथा उन्हें विभिन्न प्रकार के उनके प्रश्नों का भी उत्तर देने में सक्षम होगा। सरकार द्वारा यह अधिसूचना जारी की गई है कि सभी पहली कक्षा से लेकर दसवीं कक्षा तक के बच्चे इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन करने से संबंधित जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में उपलब्ध करेंगे रजिस्ट्रेशन करने के बाद बच्चों को इस पोर्टल पर अपने पाठ्यक्रम और विषय सामग्री संबंधित पूरा लाभ प्रदान किया जाएगा।

chhattisgarh pdai duvar Application form

इस पोर्टल की शुरुआत प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा की गई है। इस पोर्टल पर ना केवल बच्चे बल्कि अध्यापकों को भी रजिस्ट्रेशन करना होगा तथा दोनों ही समय रहते इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कराएं और इस दी जाने वाली सुविधाओं का लाभ उठाएं। हम सभी जानते हैं कि इस कोरोना वायरस के चलते पूरे राज्यों में ऑनलाइन शिक्षा ही एकमात्र सहारा बच्चों को शिक्षित करने का है। इस समय की बचत करते हुए बच्चे भी अपनी शिक्षा में सुधार कर पाएंगे और ऑनलाइन शिक्षा के माध्यम से उन्हें अपनी कक्षा से संबंधित संपूर्ण ज्ञान भी प्राप्त हो जाएगा।

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू किए गए इस फोटो में अभी तक केवल पहली से लेकर 10वीं तक कक्षा तक के बच्चों को ही शामिल किया जा रहा है कुछ ही समय में इस पोर्टल में फेरबदल कर 11वीं तथा 12वीं कक्षा की छात्राओं को भी शामिल किया जाएगा। इस तरह का पोर्टल तथा ई शिक्षा का प्रावधान राज्य में अपनी तरह की पहली पहल है| ना केवल राज्य में बल्कि पूरे देश में इस तरह की यह योजना पहली बार चलाई गई है जिसके तहत ऑनलाइन शिक्षा का प्रावधान बच्चों को उपलब्ध किया गया है ताकि उन्हें शिक्षा प्राप्त हो और वह अपना जीवन बेहतर बना सकें । जो भी बच्चे इस पोर्टल के साथ जुड़ेंगे उन्हें किसी भी प्रकार का कोई भी शुल्क अदा करने की आवश्यकता नहीं है सरकार द्वारा निशुल्क सुविधा बच्चों को यह उपलब्ध की जा रही है।

रजिस्ट्रेशन पोर्टल

  1. सभी उम्मीदवार बच्चे जो इस पोर्टल का लाभ उठाना चाहते हैं और ऑनलाइन शिक्षा के माध्यम से जुड़ना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको सबसे पहले विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  2. होम पेज पर पहुंचने के बाद आपको एक लिंक दिखाई देगा विद्यार्थी पंजीकरण इसके ऊपर क्लिक करना है।
  3. छत्तीसगढ़ पढ़ाई तुवर द्वारा रजिस्ट्रेशन फॉर्म आपके पास खुल जाएगा ।
  4. इस रजिस्ट्रेशन फार्म में दी गई जानकारी को ध्यान पूर्वक भरना है इसमें सबसे पहले आपका मोबाइल नंबर नाम ईमेल एड्रेस जिला पता आदि पूछा जाएगा इसे भर दीजिए।
  5. सबमिट बटन पर क्लिक कर दीजिए।
  6. उम्मीदवार को लॉगइन कर अपना रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर और पासवर्ड को भरना अनिवार्य है ।

प्यारे बच्चों तथा दोस्तों यह जानकारी थी छत्तीसगढ़ पढ़ई तुहर दुआर योजना से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर हमसे संपर्क कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *