मेरी फसल मेरा ब्योरा रजिस्ट्रेशन 2020 ऑनलाइन पंजीकरण & रजिस्ट्रेशन फॉर्म

मेरी फसल मेरा ब्यौरा रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन 2020: हरियाणा सरकार द्वारा किसानों के उत्थान के लिए विभिन्न योजनाओं की शुरुआत की गई है जिनमें से “मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल” प्रमुख है। मेरा फसल मेरा ब्योरा योजना की शुरुआत हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा की गई थी ।

meri fasal mera byora
meri fasal mera byora

इस योजना को शुरू करने का प्रमुख उद्देश्य किसानों को फसल को बेचते समय होने वाले हानि पर रोक लगाई जा सके और उन्हें बाजार में उनको फसलों का उचित मूल्य मिल सके, सरकार का यही उद्देश्य इस योजना को शुरू करने का है| सरकार ने एक पोर्टल को भी लागू किया है ताकि किसानों को समय पर सही भाव का पता लग सके और बेचने में उन्हें कोई दिक्कत का सामना ना करना पड़े। दोस्तों आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताएंगे कि आप मेरा फसल मेरा ब्योरा पोर्टल का लाभ कैसे उठा सकते हैं।

Haryana Portal 2020: Click here

जहां हमारे देश में कोरोना वायरस के कारण लोग डाउन का समय है, वही प्रदेश की सरकारें अपना कर्तव्य निभाते हुए गरीब लोगों तथा किसानों को मध्य नजर रखते हुए उनका पूरा सहयोग कर रहे हैं। लोक डाउन के कारण लोग घर से बाहर नहीं निकल सकते वहीं किसानों को अधिक सहूलियत प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा “मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल के माध्यम” से ही किसानों की गेहूं तथा सरसों की खरीद करेगी। हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का यही सपना है कि प्रदेश की जनता को डिजिटलाइज किया जाए और यह उसी की और एक महत्वपूर्ण कदम है।

मेरा फसल मेरा ब्योरा विवरण

योजना का नाम- मेरा फसल मेरा ब्योरा
राज्य- हरियाणा
शुरू की गई- मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के द्वारा
लाभार्थी- किसान
लाभ –कृषि में अधिक पारदर्शिता लाना
विभाग –किसान और कृषि किसान मंत्रालय
आवेदन की प्रक्रिया- ऑनलाइन
योजना – राज्य सरकार योजना

हरियाणा सरकार राज्य के किसानों के उत्थान के लिए इस योजना को लेकर आई है ताकि किसानों को किसी प्रकार की कोई दिक्कत ना हो और सही मूल्य उन्हें अपनी मेहनत का मिल सके । योजना के अंतर्गत विभाग द्वारा ऑनलाइन आवेदन पत्र भी आमंत्रित किए हैं| वह सभी किसान जो इस योजना के साथ जुड़ना चाहते हैं वह समय पर अपने आवेदनों को भर दीजिए| अपनी फसलों का विवरण तथा पंजीकरण करने के लिए किसानों को किसी भी प्रकार का कोई भी शुल्क अदा करने की आवश्यकता नहीं है| इस पोर्टल पर सरकार द्वारा निशुल्क सुविधा किसानों के लिए प्रदान की गई है फसलों का उचित मूल्य प्रदान करना ही सरकार का प्रमुख उद्देश्य है|

मेरा फसल मेरा ब्योरा

7 अप्रैल 2020 हरियाणा सरकार द्वारा 5:00PM से मेरा फसल मेरा ब्योरा पोर्टल को खोल दिया गया है| सूत्रों के अनुसार मेरा फसल मेरा पोर्टल पर अभी तक राज्य के केवल 60% किसानों ने ही अपना पंजीकरण कराया है बाकी के किसानों ने अभी तक अपना पंजीकरण नहीं कराया है| वह भी समय रहते इस पर अपना पंजीयन अवश्य करा लें जिससे कि बेहद अपनी फसल का मूल्य मंडियों में उचित प्राप्त कर सकें। समय पर कराने से ही आप एक रेड कूपन प्राप्त कर सकते हैं| मुख्यमंत्री द्वारा यह भी बताया गया है कि कोरोना वायरस की आपदा के चलते गेहूं तथा सरसों की खरीद जून 2020 तक चलेगी| केंद्र सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों के अनुसार ही हरियाणा सरकार किसानों को प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी| हरियाणा सरकार ने गेहूं की खरीद के लिए किसानों का मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर पंजीकरण शुरू करवा दिया है।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा
मेरी फसल मेरा ब्यौरा

meri fasal mera byora online registration haryana

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के अनुसार, सरसों की खरीद 15 अप्रैल तक रहेगी जबकि गेहूं की खरीद 20 अप्रैल तक होगी । इसके लिए किसान 19 अप्रैल तक पोर्टल पर पंजीकरण करा सकते हैं| जब भी किसान इस पोर्टल पर पंजीकरण कराएंगे तो उनकी खरीद प्राथमिकता के आधार पर ही होगी| आरती एसोसिएशन ने आश्वासन दिया है, कि अपनी 2.5 प्रतिशत भारत में 0.10% राशि हरियाणा कोरोना रिलीफ फंड के रूप में दी जाएगी । सरकार ने यह भी आश्वासन दिया है कि केंद्र सरकार द्वारा जैसे दिशानिर्देश दिए जाएंगे वैसा ही अमल राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा ।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा के प्रमुख बिंदु

  1. सरकार द्वारा शुरू की गई इस पारदर्शिता को अधिक सुगम बनाने के लिए आपको सबसे पहले ऑनलाइन आवेदन करना होगा|
  2. यह पोर्टल किसानों के लिए बहुत ही लाभदायक है किसान एक स्थान पर रहकर ही सभी सरकारी सुविधाओं तथा समस्या का निवारण कर सकते हैं।
  3. किसानों को समय पर प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले नुकसान के कारण उनकी फसल के नुकसान की भरपाई वे इस पोर्टल के माध्यम से आसानी से कर सकते हैं।
  4. मंडी संबंधी जानकारी प्राप्त भी आप इस पोर्टल से घर बैठे कर सकते हैं इसके अतिरिक्त फसल की बिजाई तथा कटाई का भी अनुमान आप इस पोर्टल से प्राप्त कर सकते हैं।
  5. हरियाणा सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना के माध्यम से आप सभी प्रकार की कृषि संबंधी जानकारियां आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।
  6. यहां से आप खाद्य संबंधी बीज संबंधी एवं कृषि उपकरणों की सब्सिडी समय पर प्राप्त कर सकते हैं। सरकार का यही उद्देश्य है कि वह लोग जो प्राकृतिक आपदाओं के कारण दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है उन्हें समय पर आर्थिक सहायता ।

हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना

हरियाणा सरकार के किसानों के हित के लिए गन्ने की फसल का मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्टर्ड करने का निर्णय लिया है ताकि प्रदेश के बड़े ही नहीं बल्कि छोटे सीमांत किसानों को भी इस योजना के साथ जोड़ा जाए । गन्ना उत्पादन करने वाले सभी किसान आगामी 10 जुलाई तक हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड द्वारा स्थापित पोर्टल पर अपनी गन्ना फसल का ब्यौरा अपलोड कर सकते हैं। बाजार में मिलने वाले भाव का भी आसानी से पोर्टल पर पता कर सकते हैं ताकि उन्हें किसी प्रकार की कोई हानि ना हो और उन्हें फसल का उचित मूल्य मिल सके।


हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना को शुरू करने का उद्देश्य यही है कि किसानों की आय में वृद्धि की जा सके और यह तभी संभव है जब उन्हें बाजार में अपने खेती का उचित मूल्य मिलेगा। इस योजना के शुरू होने से बाजार में होने वाले उतार-चढ़ाव सीधा पता किसानों को चलेगा| जिससे अधिक पारदर्शिता आएगी और किसानों को हानि नहीं होंगे। सरकार तथा किसानों में सीधा संपर्क बनने में यह पोर्टल काफी मददगार सिद्ध हो रहा है।

हरियाणा मेरी फसल मेरा ब्योरा प्रमुख दस्तावेज

आधार कार्ड
पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
आईडी प्रूफ
बैंक अकाउंट डिटेल
ड्राइविंग लाइसेंस
पासपोर्ट
मतदाता आईडी
आवेदक किसान का फोटो

इस बार हरियाणा सरकार द्वारा प्रतिदिन 1.5 लाख मैट्रिक टन गेहूं खरीद का प्रस्ताव पेश किया गया है| सरसों की खरीद के लिए सरकार द्वारा 140 मंडिया तथा गेहूं की खरीद के लिए सरकार द्वारा 2000 स्थापित की है। मंडियां उप मंडी खरीद केंद्र गेहूं फसल खरीद हेतु निर्धारित किए हैं| इस पोर्टल के माध्यम से किसानों को राज्य खाद्य नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता कार्य और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभागों की भी इस पोर्टल के साथ जोड़ा नीचे गया है| इसके अतिरिक्त ऑनलाइन पोर्टल पर किसानों को बुवाई, कटाई और मौसम के संबंधित जानकारी, मंडी के भाव के संबंधित जानकारी आसानी से प्राप्त हो जाती है|

मेरी फसल मेरा ब्यौरा ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2020

  1. ऑनलाइन रजिस्टर करने को किसान को सबसे पहले विभाग के लिंक “मेरी फसल मेरा ब्योरा ऑनलाइन 2020” के ऊपर क्लिक करना है|
  2. होम पेज पर पहुंचने के बाद आपके सामने दिए गए लिंक मेरी फसल मेरा ब्योरा के सामने दिए के पंजीकरण बटन पर क्लिक कर दीजिए।
  3. क्लिक करने के बाद आपके पास एक एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा इसे ध्यान पूर्वक पढ़ लीजिए।
  4. इस फोरम में आप से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण जानकारी पूछी जाएगी जैसे कि आपका नाम, जिला, मौसम, मंडी, भूमि का विवरण, खतौनी आदि इसे सही-सही भर दी ।
  5. आपसे बैंक का विवरण पूछा जाएगा इसे भी आप सही-सही भर दीजिए|
  6. साथ ही किसान बैंक पासबुक का पहला पन्ना को भी आप पीडीएफ फॉर्म में डाउनलोड कर दीजिए ।
  7. यहां आपको खरीफ फसलों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा और फसल विवरण जमा करना होगा।

दोस्तों आप यह ध्यान रखें कि जो भी जानकारी आप इस एप्लीकेशन फॉर्म में भर रही है आपकी जानकारी के अनुसार बिल्कुल सही है किसानों द्वारा अपलोड किया गया डाटा किसी भी कानूनी दावे में नहीं किया गया है यह सुनिश्चित कर लें। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आप घर बैठे भी कर सकते हैं इसके लिए आपको इंटरनेट के माध्यम से आप अपने डिवाइस पर आवेदन कर सकते हैं| इसके अतिरिक्त आप अपने गांव के नजदीक के कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए कृषि तथा किसान कल्याण विभाग के वेबसाइट पर जाकर भी आप अधिक सूचना प्राप्त कर सकते हैं।

हेल्पलाइन नंबर

हरियाणा सरकार द्वारा मेरा फसल मेरा ब्योरा से संबंधित जानकारी लोगों को आसानी से पहुंचाने के लिए एक हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है जिसके माध्यम से बहुत ही आसानी से अधिकारियों से बात कर अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं।

टोल फ्री नंबर है 18001802060
ईमेल आईडी hsamb.helpdesk@gmail.com

पूछे जाने वाले महत्वपूर्ण प्रश्न FAQ

Q: ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि क्या है?

Ans: विभाग द्वारा अप्रैल महीने के 15 अप्रैल से आवेदन शुरू किए जाएंगे तथा यह आवेदन अप्रैल महीने के अंतिम हफ्ते तक आप आवेदन करने में सक्षम होंगे । आवेदन करने के लिए कृपया आप अपने घर पर ही इंटरनेट डिवाइस के माध्यम से आवेदन करें।

Q: मेरा फसल मेरा ब्योरा मैं पंजीकरण कैसे करें?

Ans: दोस्तों ऊपर लिखित कुछ चरणों के माध्यम से आप बहुत ही आसानी से मेरा फसल मेरा पोर्टल में आवेदन कर सकते हैं यदि आप इस पौधे में आवेदन करते हैं तो आपको अपनी फसलों का मंडियों में सही बाबू मिल सकेगा ऐसा करने पर आप अपनी फसल को सरकारी मंडियों में भी बेच पाएंगे।

Q: कोरोना वायरस के चलते क्या गेहूं और सरसों को भी बेचा जा सकता है?

Ans: बिल्कुल करो ना वायरस के चलते भी आप अपनी गेहूं तथा सरसों की फसल को मंडियों में भेज सकते हैं इसके लिए सरकार ने अलग से 1000 मंडियों को खोलने की व्यवस्था की है।

दोस्तों आप हमें अवश्य बताएं कि आपको मेरा फसल मेरा ब्योरा पोर्टल से संबंधित जानकारी कैसी लगी आप हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स के माध्यम से कमेंट कर इस आर्टिकल से संबंधित प्रश्न पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर अवश्य देंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *