मध्य प्रदेश मेधावी लैपटॉप योजना 2020 लैपटॉप कितने परसेंट वाले को मिलेगा

मध्य प्रदेश मेधावी लैपटॉप योजना: मध्य प्रदेश मेधावी लैपटॉप योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गई है। जैसा कि योजना के नाम से ही प्रदर्शित हो रहा है कि योजना के तहत सरकार बच्चों को मुफ्त लैपटॉप देने का प्रावधान कर रही है। लैपटॉप प्राप्त करने के लिए पात्रता क्या होगी तथा किस प्रकार से हम यह लैपटॉप प्राप्त कर सकते हैं इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी हम आपको यहां पर उपलब्ध करने जा रहे हैं। इस योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे दिए गए आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़े हैं।

यह योजना मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शुरू की गई है इस योजना का लाभ छात्र तथा छात्राएं दोनों ही उठा सकते है। 12वीं कक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थी इस योजना के प्रमुख लाभार्थी रहेंगे| लाभार्थी छात्र को सरकार की तरफ से 25000 की धनराशि प्रदान की जाएगी ताकि वह इस द लेपटॉप खरीद सकें और भविष्य में एक अच्छा स्थान प्राप्त कर सकें लैपटॉप के बिना विद्यार्थियों को बहुत अधिक परेशानी का सामना करना पड़ता है जैसे की हम सभी जानते हैं कि समीकरणों का जाता है और सभी प्रकार की शिक्षा को विद्यार्थियों को घर पर ही उपलब्ध किया जा रहा है इसके अतिरिक्त छात्रों के लिए जा रहे हैं इसके लिए विद्यार्थियों के पास लैपटॉप का होना अनिवार्य हो गया है|

योजना से संबंधित जानकारी

योजना का नाम- मध्य प्रदेश मुक्त लैपटॉप योजना
शुरू की गई- मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा
प्रमुख लाभार्थी- प्रदेश की विद्यार्थी(छात्र तथा छात्राएं)
पात्रता- 75% अंक 12वीं कक्षा में अनिवार्य
लाभ- 250000 आर्थिक सहायता
योजना की शुरुआत- मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा

कोरोना वायरस के कारण बहुत से स्कूल विद्यालय कॉलेज यूनिवर्सिटी बंद है जहां पर बच्चों को शिक्षा प्रदान की जाती है| बच्चे घर पर ही ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त कर रही है| बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त करने में किसी प्रकार की कोई परेशानी ना इसीलिए सरकार द्वारा इस योजना को शुरू किया गया है। यदि आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको भी इसके लिए आवेदन करना होगा आवेदन से संबंधित संपूर्ण जानकारी हम आपको यहां पर उपलब्ध करा रहे हैं।

  • मध्य प्रदेश मुक्त लैपटॉप योजना केवल मध्य प्रदेश के विद्यार्थियों के लिए ही मध्य प्रदेश की सरकार द्वारा शुरू की गई है
  • मध्य प्रदेश का प्रत्येक विद्यार्थी योजना का लाभ उठा सकता है जिसने 12वीं परीक्षा में 85% या इससे अधिक अंक प्राप्त किए हैं|
  • वे छात्र जो इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं उनके पास आधार कार्ड का होना बहुत ही अनिवार्य है।
  • पोर्टल पर उपलब्ध उक्त मॉड्यूल में छात्रों के बैंक खाता क्रमांक आईएफएससी कोड एवं बैंक के नाम की प्रविष्टि की जानी अनिवार्य है।

मध्य प्रदेश मेधावी लैपटॉप योजना

मेधावी लैपटॉप योजना
मेधावी लैपटॉप योजना

लैपटॉप वितरण योजना के तहत लाभ टॉप प्राप्त करने के लिए 75% अंक प्राप्त करना अनिवार्य है मध्य प्रदेश मुक्त लैपटॉप योजना का लाभ आप बहुत ही आसानी से उठा सकते हैं उसे संबंधित संपूर्ण जानकारी हमने आपको यहां पर उपलब्ध है। सीएम द्वारा कहा गया है कि मध्य प्रदेश के तहत जो भी छात्र छात्राएं 12वीं कक्षा में 85% नंबर लेकर उत्तीर्ण होती है वह इस योजना के लाभार्थी होंगे इसमें ना केवल बालकों को बल की छात्राओं को भी पूर्ण रुप से लाभ प्रदान किया जाएगा ताकि भविष्य में अपने पैरों पर खड़े हो सके और एक उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकें।

Online Registration

मध्य प्रदेश मुक्त लैपटॉप पात्रता

  1. यह योजना छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए मदद करेगी|
  2. योजना प्राप्त करने के लिए विद्यार्थी मध्य प्रदेश का रहने वाला ही होना चाहिए था तो उसके पास बोनाफाइड सर्टिफिकेट होना चाहिए।
  3. लैपटॉप खरीदने के लिए लाभार्थी छात्र को 25000 रुपए की धनराशि प्रदान की जाएगी|
  4. जो छात्र 85% अंक प्राप्त करेंगे और अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के छात्रों के जो 12वीं कक्षा में 75% अंक प्राप्त किए होंगे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं|
  5. अनुसूचित जाति तथा जनजाति के विद्यार्थी इस योजना के प्रमुख लाभार्थी रहेंगे।
  6. छात्र की पारिवारिक आय प्रति वर्ष 600000 से अधिक नहीं होनी चाहिए|

लैपटॉप कितने परसेंट वाले को मिलेगा

लैपटॉप खरीदने के लिए विद्यार्थियों को 250000 रुपए की धनराशि प्रदान की जाएगी। जो एमपी शिक्षा बोर्ड से कक्षा 12वीं में न्यूनतम 85% अंक प्राप्त करेंगे| अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति वर्ग के छात्र छात्राओं को गाना प्रदान किया जाएगा| मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज चौहान द्वारा मुफ्त लैपटॉप योजना की शुरुआत की गई है। प्रदेश में फ्री लैपटॉप योजना 2020 के तहत मध्य प्रदेश के छात्र छात्राओं को मध्य प्रदेश सरकार की तरफ से मुफ्त लैपटॉप वितरित किए जाएंगे।

योजना के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

आधार कार्ड
बोनाफाइड सर्टिफिकेट
बारहवीं कक्षा प्रमाण पत्र
राशन कार्ड

मध्य प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना के लाभ

  1. फ्री लैपटॉप के माध्यम से विद्यार्थी अपनी पढ़ाई में एक अच्छा प्रदर्शन कर पाएंगे।
  2. कोरोनावायरस लोग घरों पर रहने के लिए मजबूर है और इसके साथ ही बच्चों की पढ़ाई भी ऑनलाइन करो से ही की जा रही है इसलिए लैपटॉप के माध्यम से बहुत ही आसानी से विद्यार्थी पढ़ सकते हैं।
  3. होनहार बच्चों को लैपटॉप भविष्य में उनके जीवन को बेहतर बनाना है सरकार का प्रमुख उद्देश्य है |
  4. कई विद्यार्थियों लैपटॉप की चाहना में पढ़ाई में रुचि रखेंगे तथा पेपरों में अच्छा प्रदर्शन करेंगे।
  5. बच्चों को पढ़ाई करने में लैपटॉप से बहुत अधिक मदद मिलेगी।
  6. सरकार का मानना है कि बहुत से गरीब बच्चे होते हैं जो लैपटॉप नहीं खरीद पाते हैं जिनसे भी पढ़ाई में पिछड़ जाते हैं इसी कारणवश उन्हें सरकार द्वारा लैपटॉप उपलब्ध किया जा रहा है ताकि पढ़ाने में उन्हें किसी प्रकार की कोई भी दिक्कत का सामना ना करना पड़े|

मध्य प्रदेश मुक्त लैपटॉप ऑनलाइन आवेदन

  1. दोस्तों यदि आप लैपटॉप योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको विभाग के अधिकारी वेबसाइट पर जाना है अधिकारी के ऊपर होते ही आपको सामने होम पेज खुल जाएगा यहां पर आपको लैपटॉप लिंक दिखाई देता इसके ऊपर क्लिक कर दीजिए अब आपके पास हो जाएगा यहां पर आपको पात्रता लिंक के ऊपर क्लिक करना है।
  2. अब आपको चेक एलिजिबिलिटी के ऑप्शन पर क्लिक करना है|
  3. क्लिक करते ही आपके पास हो जाएगा|
  4. अब आपको यहां पर 12वीं कक्षा का रोल नंबर भरना है।
  5. अब आपके सामने सारी डिटेल आ जाएगी|

laptop vitran yojna 2020 mp list

दोस्तों यदि आपको लैपटॉप योजना से संबंधित किसी शिकायत को दर्ज करना है तो वह भी आप बहुत ही आसानी से इस वेबसाइट पर दर्ज कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको होम पेज पर जाना है इस पेज पर आपको अपनी 12वीं कक्षा का रोल नंबर शिकायत जो भी आप करना चाहते हैं उसका विवरण को भरना है अब आपको एक और दिखाई देगा इसे भर दीजिए और अपनी शिकायत को दर्ज कर दे|

मेधावी लैपटॉप योजना हेल्पलाइन नंबर

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है यदि किसी प्रकार की कोई भी परेशानी का अनुभव विद्यार्थियों को होता है तो वह इस हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

हेल्पलाइन नंबर- 0755 260 0115
ईमेल आईडी-shikshaportal@mp.gov.in

मध्यप्रदेश में 12वीं कक्षा में उच्च अंक हासिल करने वाले मेधावी छात्रों को लैपटॉप के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी यह सहायता प्रदेश का प्रत्येक विद्यार्थी उठा सकता है जिसके बाद में कक्षा में अच्छे अंक है। सरकार द्वारा बहुत ही जल्द आदेशों को जारी किया जाएगा सरकार उच्च स्तरीय अधिकारियों से नियम बदलने को बोला है लेकिन अभी तक यह सुनिश्चित नहीं किया गया है कि लैपटॉप वितरण योजना की नवीनतम जानकारी कब तक लोगों तक पहुंच जाएगी बारहवीं की प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को लैपटॉप खरीदने के लिए धनराशि प्रदान की जाएगी|

दोस्तों लैपटॉप वितरण योजना से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे दिए कमेंट बॉक्स में कमेंट करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *