{फॉर्म} झारखंड किसान कर्ज माफी फॉर्म application form Jharkhand karj mafi

झारखंड किसान कर्ज माफी फॉर्म: झारखंड सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत 5 मार्च 2020 को किया गया| उन्होंने अपना बजट 2020-2021 पेश किया है साथ ही इस योजना की घोषणा भी की है। झारखंड सरकार द्वारा इस योजना के लिए ₹2000 करोड़ रुपए का बजट घोषित किया है| इस योजना का लाभ प्रदेश का प्रत्येक किसान ले सकता है, प्रमुखता छोटे किसानों को दी जाएगी| आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको झारखंड किसान कर्ज माफी योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करने जा रहे हैं कि कैसे आप इस योजना का लाभ उठा सकते | आपको किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी तथा क्या-क्या दिशा-निर्देश सरकार द्वारा निर्धारित किए गए हैं ।

योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी

योजना का नाम- झारखंड किसान कर्ज माफी योजना
शुरू की गई- झारखंड सरकार द्वारा
कुल बजट- 2000 करोड रुपए
शुरू -5 मार्च 2020
घोषणा की गई- हेमंत सोरेन के द्वारा
लाभार्थी- देश के छोटे तथा सीमांत किसान
उद्देश्य- किसानों का कर्ज माफ करना

झारखंड किसान कर्ज माफी फॉर्म

झारखंड किसान कर्ज माफी फॉर्म
झारखंड किसान कर्ज माफी फॉर्म

इस योजना के लिए छोटे तथा सीमांत किसानों को चुना गया है कृषि ऋण योजना के अंतर्गत किसी भी किसान का कर्ज पूरी तरह से माफ नहीं किया जाएगा बल्कि किसानों के कुल कर्ज की रकम का भुगतान सरकार करेगी । सरकार द्वारा पेश किए गए कुल बजट में दो हजार करोड़ रुपए का खर्च प्रमुखता इसी योजना पर किया जाएगा| जबकि 2020- 21 का कुल बजट है 80,000 करोड रुपए बजट का 1% भाग इस योजना पर ही खर्च किया जाएगा इस योजना के शुरू होने से ना केवल किसानों को फायदा मिलेगा बल्कि उन बैंकों को भी फायदा पहुंचेगा जहां से किसानों ने कर्ज लिया है| किसान कर्ज माफी योजना का प्रमुख उद्देश्य यही है कि किसानों को एक बेहतर जीवन प्रदान किया जा सके और उन्हें कर्ज के बोझ से मुक्ति दी जा सके| इस योजना के तहत यदि किसी किसान का पूरा कर्ज माफ नहीं किया जाएगा बल्कि 75% कर्ज किसानों का माफ किया जाएगा बाकी का 25% उसे खुद ही भरना होगा| अब किसान बचा हुआ बाकी थोड़ा सा कर्ज आसानी से भर सकेंगे |वही इस योजना से बैंकों के पास पैसा वापस आएगा और वे अन्य किसानों को भी लोन देने में सक्षम होंगे |

योजना के लिए प्रमुख दस्तावेज

आधार कार्ड
बैंक अकाउंट
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो
पहचान पत्र
बैंक अकाउंट डिटेल
झारखंड स्थाई निवासी प्रमाण पत्र

झारखंड किसान कर्ज माफी फॉर्म

राजनीतिक परिस्थितियों में झारखंड सरकार ने कई फैसले संशोधित किए हैं जो विवादों से घिरे हुए हैं| जिनमें से नीति में बदलाव धर्मांतरण आदि कई अन्य मामले हैं। वहीं राज्य सरकार द्वारा चुनाव के समय किसानों के साथ किए गए ऋण माफी योजना का वादा भी पूरा करने पर अमल किया जा रहा है। सरकार ने झामुमो मैं एक कदम आगे बढ़ाते हुए किसानों के साथ-साथ खेतिहर मजदूरों का भी कर्ज माफ करने की घोषणा की है । फिलहाल विधानसभा के सत्र पर पूरा ध्यान सभी का केंद्रित है इसके बाद किसानों की कर्ज माफी की तरफ सरकार का ध्यान केंद्रित हो सकता है| किसानों के लिए कल्याणकारी योजनाओं की शुरुआत झारखंड सरकार द्वारा कर दी गई है| घोषणाओं के मुताबिक सरकार किसानों की जमीन का निजी कंपनियों के लिए अधिग्रहण नहीं करेगी। किसानों और खेतिहर मजदूरों की कर्ज माफी योजना के साथ-साथ स्वरोजगार के लिए ₹15000 अनुदान की घोषणा भी झामुमो के घोषणापत्र का हिस्सा है| इसके अतिरिक्त सरकार ने मनरेगा में अब साल में 100 दिनों के बजाय न्यूनतम 150 दिन का काम सुनिश्चित करेगी ।

पात्रता

  1. झारखंड सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना का लाभ केवल झारखंड के रहने वाले बाद से ही उठा सकते हैं।
  2. इस योजना का लाभ लेने के लिए प्रदेश में किसान की भूमि होना अनिवार्य है|
  3. किसानों द्वारा ऋण माफी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए ऋण से संबंधित दस्तावेजों का होना भी अनिवार्य है ।
  4. प्रदेश के छोटे तथा सीमांत किसानों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। झारखंड सरकार द्वारा किसानों का ₹50000 तक का ऋण माफ किया जाएगा ।
  5. इस योजना के तहत प्रमुख थे उन किसानों को शामिल किया जाएगा जो गन्ने, फलों तथा अन्य पारंपरिक खेती करने में शामिल है।
  6. जो किसानों आयकर दाता है वह झारखंड सरकार द्वारा शुरू की गई किसान ऋण माफी योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं|

Jharkhand karj mafi scheme 2020

प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई तथा मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा बजट में प्रस्तुत की गई योजना किसानों के लिए काफी लाभकारी सिद्ध होगी। इस झारखंड किसान माफी योजना 2020 के अंतर्गत राज्य सरकार के छोटे और सीमांत किसानों का ₹50000 तक का राज्य सरकार द्वारा कर्ज माफ किया जाएगा। झारखंड सरकार द्वारा इस योजना को शुरू करने का प्रमुख उद्देश्य ही यही है कि प्रदेश में चल रही पारंपरिक खेती को अधिक बढ़ावा दिया जा सके ।

झारखंड किसान कर्ज माफी फॉर्म

इस योजना के घोषणा पत्र में झारखंड सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष में करीब 2000 करोड रुपए का प्रावधान किया गया है यह तो हम सभी जानते हैं कि किसानों का कर्जा माफ तथा ना खत्म होने पर उन्हें बहुत अधिक दिक्कतों का सामना करना पड़ता है| अगली फसल की बुवाई के लिए उन्हें बैंकों से लोन प्राप्त नहीं होता है जिससे वे विजई भी नहीं कर पाते हैं और अपनी जीवनशैली को बनाए रखने में असमर्थ रहते हैं जिससे वह हताश होकर आत्महत्या तक का कदम भी उठा लेते हैं| इसी को मध्य नजर रखते हुए तथा किसानों को सहारा प्रदान करते हुए झारखंड सरकार ने इस योजना को शुरू किया है । इस योजना के तहत राज्य के किसानों को बहुत अधिक राहत पहुंची है।

कृषि कर्ज माफी योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया

  1. झारखंड सरकार द्वारा शुरू की गई कृषि कर्ज माफी योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको विभाग की “आधिकारिक वेबसाइट” में जाना है|
  2. इसके लिए आप दिए गए लिंक झारखंड कर्ज माफी 2020 पर क्लिक करें।
  3. यहां पर क्लिक करने के बाद आप वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जाएंगे यहां आपको झारखंड कर्ज माफी योजना एप्लीकेशन फॉर्म लिंक दिखाई देगा इसके ऊपर क्लिक कर दीजिए।
  4. क्लिक करने के बाद आपके पास एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा इसमें दी गई जानकारी को भरना शुरू कर दीजिए इसमें आपका नाम, पता, आधार कार्ड नंबर, फोन नंबर सही-सही भर दीजिए ।
  5. अब आप पूछे गए महत्वपूर्ण दस्तावेजों को भी पीडीएफ फॉर्म में साथ में संकलित कर दीजिए।
  6. अब अंत में एक बार पूरे फार्म को ध्यान पूर्वक पढ़ने के पश्चात सबमिट बटन पर क्लिक कर दीजिए ।

Jharkhand karj mafi application form

दोस्तों जैसा कि आपको बता दें कि झारखंड सरकार द्वारा अभी तक केवल योजना की शुरुआत की गई है| इसके लिए आप आवेदन कब से शुरू करना शुरू करेंगे इसकी कोई भी जानकारी विभाग द्वारा नहीं की गई है लेकिन जैसे ही विभाग द्वारा कोई अधिकारिक सूचना लागू होती है तो सबसे पहले हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से यहां पर ही उपलब्ध कर देंगे इसलिए आप हमारे साथ बने रहे। हालांकि सरकार द्वारा यह जरूर कहा गया है कि जिन जिन किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा सरकार की तरफ से एक प्रमाण पत्र भी जारी किया जाएगा एवं एक लिस्ट जारी की जाएगी जिसमें उनके नाम होंगे जिसे इस योजना का लाभ मिलेगा।

संबंधित प्रश्न एवं उत्तर FAQ

Q1. झारखंड सरकार द्वारा शुरू की गई किसान कर्ज माफी योजना के लिए आवेदन कब से करें?

Ans. सरकार की तरफ से अभी कोई भी तिथि निर्धारित नहीं की गई है लेकिन जैसे ही तिथि एनाउंस की जाती है हम आपको यहां पर उपलब्ध कर देंगे।

Q2. क्या झारखंड सरकार द्वारा शुरू की गई ऋण माफी योजना के माध्यम से सारा ही लोन माफ कर दिया जाएगा?

Ans. नहीं सरकार द्वारा केवल कूलर इनमें से 75% अरे नहीं अदा किया जाएगा बाकी का 25% ऋण किसान को खुद अदा करना होगा इससे भी किसान को बहुत अधिक मदद मिलेगी।

Q3. झारखंड किसान माफी योजना के लिए क्या बजट निर्धारित किया गया है?

Ans. झारखंड सरकार द्वारा इस वर्ष के लिए किसान ऋण माफी योजना के लिए

रुपए का आवंटन तथा जारी किया गया है

Q4. झारखंड किसान ऋण माफी योजना का लाभ किन किसानों को दिया जाएगा ?

Ans. झारखंड सरकार द्वारा शुरू की गई ऋण माफी योजना का लाभ छोटे तथा सीमांत किसानों को दिया जाएगा|

तो दोस्तों यह जानकारी दी किसान ऋण माफी योजना झारखंड से संबंधित। अधिक जानकारी के लिए आप हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके प्रश्नों का उत्तर अवश्य देंगे। अधिक जानकारी के लिए आप समय-समय पर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *