FTO is Generated Meaning अभी जाने क्या होता है यह 2000 PM Kisan Yojana

FTO is Generated Meaning: पीएम किसान सम्मान निधि योजना, fto is generated and payment confirmation is pending means in hindi, in Marathi helpline number

FTO is Generated Meaning: पीएम किसान सम्मान निधि योजना भारत के किसानों की कृषि उपकरणों बीज खाद आदि खरीद में सहायता करती है। इस योजना का उद्देश्य है कि देश के किसानों की आर्थिक मदद की जा सके इस योजना के अंतर्गत देश में 14.5 करोड़ किसानों को हर साल 2000 की किस्त दी जाती है| इस तरह पूरे साल भर में एक किसान को 6000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है| प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए बहुत से किसानों ने आवेदन किए हैं और बहुत से लोगों को इस योजना के तहत मिलने वाले राशि शुरू हो गई हैं लेकिन बहुत से ऐसे भी किसान हैं| जिन्हें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को लेकर अभी तक आर्थिक सहायता नहीं मिल पा रही हैं| ऐसे किसान जिन्हें अभी तक आर्थिक सहायता नहीं मिली है सभी किसानों को आर्थिक सहायता तीन किस्तों में उपलब्ध की जाएगी इससे संबंधित अधिक जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने जा रहे हैं|

FTO is Generated Meaning
FTO is Generated Meaning

किसान भाइयों यहां हम आपको बहुत बड़ी खुशखबरी लेकर आए हैं पीएम किसान योजना का पहला चरण खत्म हो चुका है और दूसरा चरण शुरू होने वाला है लेकिन अभी तक देश के बहुत ऐसे किसान हैं जिन्हें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की पहली लाभार्थी राशि प्राप्त नहीं हुई है । वहीं प्रदेश में ऐसे भी किसान हैं जहां लोगों को तीसरी किस्त मिल गई है लेकिन कुछ किसानों को भी दूसरी नहीं मिली है । लेकिन अब सरकार द्वारा चलाए गए नए तरीके के माध्यम से प्रदेश का कोई भी किसान किसी भी आर्थिक सहायता से वंचित नहीं रहेगा और उन्हें सभी किस्त समय से मिल जाएंगे।

fto is generated and payment confirmation is pending means in hindi

कोरोनावायरस महामारी के कारण पूरे प्रदेश में 21 दिनों का लोक डाउन किया गया है लेकिन इस लोक डाउन के बीच भी सरकार द्वारा किसानों का पूरा ध्यान रखनी है और किसानों को राहत पहुंचाने के लिए सरकार द्वारा लगभग 4.91 करोड़ की राहत प्रदान की है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत ₹2000 की राशि प्रति व्यक्ति के खाते में सरकार द्वारा पहुंचाई गई है। इस योजना के तहत अब तक 62000 करोड रुपए की सहायता दी जा चुकी है। डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से 98 26 करोड़ की रकम ट्रांसफर की गई है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि FTO जेनरेटेड

किसान भाइयों प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अधिकारिक वेबसाइट में जाते हैं और वहां पर अपना भरा हुआ फार्म का स्टेटस देखना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले होमपेज पर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना एप्लीकेशन स्टेटस के लिंक पर क्लिक करना होता है। जब आप इस लिंक पर क्लिक करते हैं तो आपके पास एक नोटिफिकेशन आती है और इस नोटिफिकेशन पर लिखा होता है FTO is generated, FTO का पूरा नाम है “फंड ट्रांसफर आर्डर ” ।

FTO is Generated Meaning

फंड ट्रांसफर आर्डर का मतलब है सरकार द्वारा आप की धनराशि को तैयार कर लिया गया है लेकिन अभी तक आपके खाते में इसे भेजना बाकी है दोस्तों इस प्रकार से कई विभागों के अधिकारियों द्वारा चयनित होकर आपके पैसे को आपके खाते में डाला जाता है इसमें कुछ समय लगता है इसलिए यदि आप स्टेटस पर क्लिक करने के बाद आपको ऐसी नोटिफिकेशन दिखे तो इसमें घबराने की आवश्यकता नहीं है विभाग द्वारा की फाइल को पास कर दिया गया है और आपका पैसा जल्द ही आपके खाते में पहुंचने वाला है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लाभार्थी राशि

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की सभी दोस्तों को सरकार द्वारा किसानों के खातों में भेजने की प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है दोस्तों प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की पहली दूसरी तथा तीसरी किस्त को आप ने 2019 में ही प्राप्त कर लिया था और इस साल में आपको सरकार द्वारा चौथी किस्त को प्रदान करना था। सरकार द्वारा शुरुआत में ही किसानों को यह किस प्रदान कर दी गई है और उन्होंने किस्त को भी प्राप्त कर लिया गया है।

किसानों को इस माह में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 5 किस्त मिलने लगी है यह किस्त ₹2000 की रहेगी । सरकार द्वारा किसानों को किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत पांचवी किस्त में अप्रैल के महीने में ही पहुंचा दी गई है जिससे सरकार द्वारा लगभग 9 करोड किसानों को एक साथ भेजी गई है ।

इस कोरोनावायरस के कारण सबसे अधिक परेशानी गरीबों तथा किसानों को हो रहे हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत सरकार ने किसानों के बैंक खाते में 2000 की किस्त डालने शुरु करती है तथा किसान भाई इस योजना का लाभ उठा सकते हैं हम सभी जानते हैं कि इस लोक डाउन के समय में जहां लोग घरों के अंदर बंद हो रही है तो कई लोग ऐसे भी हैं जिन्हें भूखे पेट सोना पड़ रहा है यह प्रमुखता वे लोग हैं जो गरीब परिवारों से संबंध रखते हैं। मोदी सरकार के द्वारा देश के 8.7 करोड किसानों के बैंक खाते में सहायता राशि प्रदान कर दी है| पूरे देश में लगभग 9 करोड किसान रजिस्टर्ड कर चुके हैं।
सूत्रों के अनुसार जो पैसा अभी भेजा जाएगा भी स्कीम की दूसरी चरण के अंतर्गत आएगा स्कीम की अनौपचारिक शुरुआत 1 दिसंबर 2018 को हुई थी जबकि औपचारिक 24 फरवरी 2019 को किया गया था| अभी लोक डाउन के बाद केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने आर्थिक पैकेज में किसान सम्मान निधि का भी जिक्र किया है| प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार किसानों को सालाना ₹6000 की आर्थिक मदद देती है| इस संकट के बीच सरकार किसानों के खाते में पैसे ट्रांसफर कर ही हैं उन्हीं कहीं पर भी जाने की आवश्यकता नहीं है घर बैठे हुए यह राशि अपने खाते में प्राप्त कर सकते हैं ।

हेल्पलाइन नंबर

किसान भाइयों यदि आपको किसी कारणवश से लाभार्थी राशि नहीं मिल पा रही है तो आपको अपने लेखपाल कानगो और जिला कृषि अधिकारी से संपर्क करने की आवश्यकता है यदि फिर भी आपको अपनी समस्या का समाधान नहीं मिलता है| तो आप केंद्रीय कृषि मंत्रालय की ओर से जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर पर फोन करके अधिकारियों से बात कर अपनी समस्या का समाधान कर सकते हैं।
प्रधानमंत्री किसान दूरभाष नंबर 15526 और 1800 115 526 अन्य नंबर 011 2338 1092

दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित जानकारी अच्छी लगे अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट के माध्यम से हम से संपर्क कर सकते हैं। हेलो

1 thought on “FTO is Generated Meaning अभी जाने क्या होता है यह 2000 PM Kisan Yojana”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *