असीम पोर्टल रजिस्ट्रेशन 2020 Aseem Portal Registration Online For Job Application Form

असीम पोर्टल रजिस्ट्रेशन 2020/Aseem Portal Registration: केंद्र सरकार द्वारा असीम पोर्टल शुरू किया गया है इस पोर्टल के माध्यम से सभी प्रवासी मजदूर और प्रशिक्षित कामगारों रोजगार के लिए आवेदन कर सकते हैं आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है सभी इच्छुक लाभार्थी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया संबंधित संपूर्ण जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में उपलब्ध कर रहे हैं।

कोरोनावायरस के कारण पूरे देश में लगा हुआ है जिसके चलते बहुत से लोगों को नौकरियों से हाथ धोना पड़ रहा है इसी देने के लिए भारत सरकार द्वारा असीम पोर्टल शुरू किया गया है इसके माध्यम से लोग रजिस्ट्रेशन कर अपने आसपास की नौकरियों की तलाश कर सकते हैं। जिसमें डिलीवरी ब्वॉय, कैप ड्राइवर, बाइक राइडर और अन्य लोग शामिल है जिनके पास कोई ना कोई हुनर होना भी अनिवार्य है ऐसे लोगों को यह पोर्टल काफी अधिक फायदेमंद साबित हो रहा है।

Aseem Portal Registration

असीम पोर्टल कुशल कामगारों और नियोक्ताओं के बीच के संबंध को बनाने में एक बहुत ही महत्वपूर्ण प्लेटफार्म है यदि किसी व्यक्ति को नौकरी की आवश्यकता है तो उसे सबसे पहले इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा उसी प्रकार से नियोक्ता भी इस पोर्टल पर अपना अकाउंट बनाएंगे और नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को चयन करेंगे । विभिन्न क्षेत्रों से संबंध रखने वाले कामगार इस पोर्टल से आसानी से नौकरी प्राप्त कर रहे हैं दोस्तों यदि आपको अभी तक इस योजना के बारे में जानकारी नहीं है तो शीघ्र आप इस पोर्टल पर आवेदन करें आवेदन करने के लिए क्या-क्या दस्तावेज चाहिए होंगे साथ ही किस प्रकार आप आवेदन कर सकते हैं यह संपूर्ण जानकारी यहां पर उपलब्ध है।

पात्रता

  1. यदि आप कंपनी में अपना रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं तो जरूरी है कि आप पहले से ही सरकार द्वारा रजिस्टर्ड है।
  2. कंपनी द्वारा जिन्हें भी काम पर रखा जाएगा उन्हें सैलरी अवश्य दी जाएगी|
  3. रोजगार पोर्टल पर आवेदन करने के लिए आवेदन कर्ता के पास आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, आईडी कार्ड, पहचान पत्र आदि महत्वपूर्ण दस्तावेजों का होना अनिवार्य है|
  4. अगर कोई व्यक्ति रोजगार की तलाश में है तो उसे अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा तभी रोजगार का अवसर प्राप्त होगा|

Aatmnirbhar skilled employee-employer mapping portal online registration

करुणा महामारी से निपटने के बाद देश में बेरोजगारी की समस्या बहुत अधिक बढ़ चुकी इसीलिए केंद्र सरकार द्वारा इस योजना को शुरू किया गया है| लोक डाउन के कारण ना नागरिक घर से बाहर निकल पा रहे हैं और ना ही कंपनी मालिकों को कर्मचारी मिल पा रही है इसीलिए केंद्र सरकार द्वारा इस योजना को शुरू किया गया है।

असीम एक ऑनलाइन रोजगार एक्सचेंज पोर्टल है इस पोर्टल के माध्यम से मजदूरों सहित कंपनियां भी अपनी जानकारी अपलोड कर सकती हैं। इसमें कंपनियों को यह पता चल जाएगा कि उनकी जरूरत के हिसाब से कितना बेरोजगार मौजूद है वहीं दूसरी तरफ मजदूर के भी देख पाएंगे उनके आसपास कोई रोजगार है या नहीं। देश में सबसे अधिक बेरोजगारों की संख्या प्रवासी मजदूरों की है जो अन्य राज्य तथा अन्य देशों से भारत होते हैं क्योंकि हम मजदूर अपने राज्य में पहुंच गए हैं और उनके पास कामकाज का कोई भी साधन नहीं है| ऐसे में सरकार द्वारा बेरोजगार कामगारों को काम पर लौट आने के लिए ही इस ऐप को शुरू किया गया है ताकि वह घर बैठे अपने आसपास निकलने वाली नौकरियों से अवगत हो सकें और उन्हें रोजगार के अवसर प्राप्त हो सके।

असीम ऐप के माध्यम से 20 लाख लोगों की संपूर्ण जानकारी यहां पर अपलोड कर दी गई है कारोबारियों को पोर्टल के माध्यम से श्रम शक्ति मुहैया कराई जाएगी बेरोजगार लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध किए जाएंगे। अब तक असीम पोर्टल और ढेरों कंपनियां अपना रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं जिसकी वजह से रोजगार की तलाश में व्यक्ति को तुरंत ही काम मिल जाएगा।

असीम पोर्टल रजिस्ट्रेशन 2020

इस पोर्टल के जरिए लोगों को अधिक मात्रा में रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे। लोग अपने घरों के आसपास ही रोजगार के अवसर प्राप्त होगी| इससे उन्हें अधिक दूरी तय नहीं करनी पड़ेगी और कोरोनावायरस के कारण जितना संभव हो हम घर पर ही रह पाने में सक्षम हों। सरकार द्वारा शुरू किया गया यह एक सराहनीय कदम है और इससे लोगों की आर्थिक स्थिति में भी सुधार होगा कंपनियों को उचित मात्रा में श्रम शक्ति मुहैया होगी और बेरोजगारी की दर में भी कमी आएगी प्रति व्यक्ति की आय में बढ़ोतरी होगी।

Aseem Portal Registration
Aseem Portal Registration

आवेदन करता आवेदन फार्म में सारी जानकारी को सही भरा हो ,अन्यथा उसे बाद में दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। इस पोर्टल पर ना केवल आवेदन की कंपनियां भी अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं कंपनियों को कामगार मिलने में आसानी हो और कामगारों को नौकरी। यह पोर्टल केवल कुछ राज्य के लिए ही नहीं बल्कि संपूर्ण भारतवर्ष के लिए लागू किया गया है| प्रत्येक लाभार्थी नागरिक इस योजना का लाभ उठा सकता है ।

Aseem Portal Registration 2020

असीम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपके पास एक एंड्रॉयड फोन होना अनिवार्य है। अब आपको अपनी प्ले स्टोर में जाना है और यहां पर आपको असीम पोर्टल सर्च ऑप्शन में लिखना है अब आपके पास Aseem by better place आ जाएगी इसे डाउनलोड कर लीजिए| असीम पोर्टल 2020 कुशल कामगार ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए बाकी की प्रक्रिया इसमें दी गई है इसे फॉलो कर अब बहुत ही आसानी से पूरी प्रक्रिया को भर सकते हैं।

असीम पोर्टल पर आवेदन करने की प्रक्रिया

इस पोर्टल को डॉक्टर महेंद्र नाथ पांडे द्वारा शुरू किया गया है उन्होंने साथ में यह भी कहा है कि इस पोर्टल के माध्यम से भारत को वापस उसी मुकाम पर लाने में बहुत ही सहायक होगा और करुणा वायरस के कारण देश में जो अर्थव्यवस्था बिगड़ी है उसे सुधारने में भी यह पोर्टल काफी अधिक मदद करेगा|

Aseem portal help skilled workforce find suitable job nearest place. Union Ministry of skill development and Entrepreneurship had launched the artificial intelligence based aatham nirbhar skill employee-employer map and it’s also called aseem portal. This portal launched by Doctor Mahendra Nath Pandey he is the minister of skill development and Entrepreneurship.

क्यों आरंभ किया गया ASEEM Portal?

Doctor Mahendra Nath Pande said that the initiative in at accelerating India journey to wash recovery by mapping skilled workforce and connecting them with relevant livelihood opportunities especially in the past for build error. He also said that this will also ensure that be monitor any short of duplication of data and for the three engineers the vocational training landscape in the country and sharing a scaling up scaling and in a more organised setup.

REGISTRATION ONLINE: Click Here

Candidates with data coming from government schemes such as national urban livelihood mission Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana, Dindayal Upadhyay Gramin Kaushal Yojana and also many others integrated into the portal. Government job portal will be mapping worker based on the reason so that it can meet the demands for skilled worker in local Industries. Aseem portal also providing real time in to job seeker by identifying relevant skill requirements and related employment opportunities.

पाठको इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको असीम पोर्टल से संबंधित जानकारी उजागर की है| उम्मीद करते हैं कि आप सारी जानकारी से अवगत हो चुके हैं। लेकिन यदि फिर भी आपके मन में किसी प्रकार की कोई शंका है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट के माध्यम से हम से प्रश्न कर सकते हैं हम आपके प्रश्नों के उत्तर अवश्य देंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *