आंगनबाड़ी कोरोना सहायता योजना 1000 RS ऑनलाइन आवेदन रजिस्ट्रेशन

आंगनबाड़ी कोरोना सहायता योजना: दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से आंगनवाड़ी करोना सहायता योजना जो कि बिहार सरकार द्वारा शुरू की गई है उसके बारे में विस्तृत जानकारी देंगे परंतु यह हम सभी जानते हैं कि आज के समय में कोरोना वायरस के कारण देश की अर्थव्यवस्था डगमगाए हुई हैं| सारी फैक्ट्रियां, देश के सारे कंपनियां तथा सभी प्रकार के कार्य बंद कर दिए गए हैं और यह केवल कोरोना वायरस और उस पर लगाए गए लॉक डाउन के कारण है| बिहार में वे सभी महिलाएं जो कि गर्भवती हैं तथा आंगनवाड़ी केंद्रों से राशन प्राप्त करते हैं लेकिन इस लॉक डाउन के कारण वे वहां से राशन प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं इसी के मद्देनजर सरकार द्वारा उनके खाते में सीधे पैसे पहुंचाने के लिए ही इस योजना को शुरू किया है|

आंगनबाड़ी कोरोना सहायता योजना

इसके अतिरिक्त सरकार द्वारा 6 साल से कम उम्र के बच्चे जिस भी परिवार में है अर्थात जो आंगनवाड़ी केंद्रों में जाते हैं उन्हें यह सहायता बिहार सरकार द्वारा दी जाएगी। बिहार सरकार ने इस योजना का नाम “आंगनवाड़ी कोरोना सहायता योजना” रखा है। जहां पहले इन महिलाओं को खाने आदि का सामान दिया जाता था वहीं अब महिलाओं के खाते में पैसे पहुंचाने से वे स्वयं यह खाने का सामान ले सकते हैं। दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से आंगनवाड़ी कोरोना सहायता योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी देंगे।

योजना के बारे में जानकारी

योजना- बिहार आंगनवाड़ी कोरोना वायरस योजना
शुरू की गई- बिहार मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार के द्वारा
राज्य –बिहार
लाभार्थी – प्रदेश की माताएं तथा बच्चे
सहायता- खाद्य पदार्थों के स्थान पर सहायता राशि
माध्यम- आंगनबाड़ी के माध्यम से दिए जाने वाले गरम पका भोजन एवं THR के स्थान समतुल्य राशि
आवेदन की प्रक्रिया– ऑनलाइन

बिहार प्रदेश के समाज कल्याण विभाग एवं एकीकृत बाल विकास सेवा निदेशालय बिहार ने इस योजना को शुरू किया है ताकि प्रदेश में हाल ही में बनने वाली माताओं को यह लाभ प्रदान किया जा सके| जिससे डायरेक्ट लाभार्थी के खाते में यह लाभ पहुंचाया जा सके| यह राशि केवल उन्हीं महिलाओं के खाते में पहुंचाई जाएगी जोकि आंगनवाड़ी केंद्रों में मां बनने के लिए पंजीकृत है। यह राशि केवल महिलाओं के खाते में डाली जा रही है ताकि वह इस राशि के माध्यम से सरकार द्वारा इन्हीं दिए जाने वाला राशन बाहर से प्राप्त कर सकें| दोस्तों बिहार सरकार द्वारा आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से शुरू की गई यह योजना काफी लाभप्रद है इससे आम जनता को भी बहुत अधिक लाभ पहुंचेगा| घर बैठे हुए विभिन्न प्रकार की सुविधाओं का लाभ सरकार द्वारा प्राप्त कर सकते हैं|

आंगनबाड़ी कोरोना सहायता योजना

आंगनबाड़ी कोरोना सहायता योजना
आंगनबाड़ी कोरोना सहायता योजना

लोक डाउन के कारण बिहार में सभी आंगनवाड़ी केंद्र बंद हैं यह तब तक बंद रहेंगे जब तक कि सरकार द्वारा कोई अन्य दिशा निर्देश जारी नहीं किए जाती है। वे सभी महिलाएं जो आंगनवाड़ी केंद्रों से खाद्य पदार्थ प्राप्त करती थी केवल उन्हीं के खाते में यह राशि प्रदान की जाएगी। इस लॉक डाउन के समय में बिहार सरकार द्वारा चलाई गई यह योजना काफी सराहनीय है। मोदी सरकार द्वारा 3 मई तक लॉक डाउन की घोषणा की गई है। दोस्तों यदि आपके घर में भी 6 साल से कम के बच्चे रहते हैं चाहे भी आंगनवाड़ी केंद्रों में जाते हैं या नहीं तो भी बिहार सरकार द्वारा यह सहायता प्रदान की जाएगी| बिहार सरकार द्वारा गर्भवती महिला तथा बच्चों के लिए शुरू की गई यह योजना काफी सराहनीय है।

आंगनबाड़ी कोरोना सहायता योजना: बिहार सरकार द्वारा वे सभी गर्भवती महिलाएं तथा बच्चे जो आंगनवाड़ी केंद्रों में आते हैं तथा महीने का राशन प्राप्त करते हैं उनके लिए सरकार ने इस योजना को शुरू किया है इस योजना का नाम “बिहार आंगनवाड़ी कोरोना वायरस सहायता योजना” रखा गया है। बिहार सरकार द्वारा शुरू किए गए दिशानिर्देशों के अनुसार ही सभी आंगनवाड़ी केंद्रों को आने वाले समय तथा निर्देश तक बंद रखा जाएगा है और किसी प्रकार का भी कार्य उनमें नहीं किया जा रहा है| इसी के मद्देनजर सभी माताओं, बहनों तथा बच्चों को यह सेवा उनके बैंक खाते में दी जाएगी माताओं के बैंक खाते में तथा बच्चों को उनके माता-पिता के बैंक खाते में यह लाभार्थी राशि प्राप्त हो जाएगी|

आंगनवाड़ी कोरोना सहायता योजना के लिए पात्रता

  1. आंगनवाड़ी कोरोना सहायता योजना के लिए वे सभी उम्मीदवार पात्र होंगे जो आंगनवाड़ी केंद्रों में पहले से ही लाभार्थी हैं।
  2. केवल आंगनवाड़ी करता को ही यह आवेदन फार्म भरना होगा| उसके बाद अन्य जनता को लाभार्थी राशि प्रदान की जाएगी।
  3. आंगनवाड़ी केंद्रों पर निबंधित बच्चे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  4. स्तनपान कराने वाली महिलाएं आंगनबाड़ी सहायता योजना बिहार की पात्र है।
  5. गर्भवती महिलाएं भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  6. पति पत्नी किसी एक थी आधार संख्या का होना अनिवार्य है,तभी उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  7. जिसका ऑनलाइन फॉर्म में नाम लिया जा रहा है,उसका आधार कार्ड में नाम वैसा ही होना चाहिए।
  8. पति-पत्नी में किसी एक के आधार पर ही निबंधन करना है।
  9. बिहार सरकार द्वारा शुरू किए गए बिहार आंगनवाड़ी करोना सहायता योजना के तहत 6 माह से लेकर 6 वर्ष तक के बच्चों तथा गर्भवती स्त्रियों को लाभार्थी राशि प्रदान की जाएगी।

दोस्तों अधिकारिक सूचना के अनुसार आंगनवाड़ी केंद्रों द्वारा दी जाने वाली भोजन तथा सूखा राशन, THR के बदले समतुल्य राशि लाभार्थियों के बैंक खाते में डाले जाएंगे इसके लिए केवल आंगनवाड़ी केंद्र ही आवेदन कर सकते हैं| दोस्तों सभी परिवारों को यह सहायता राशि आंगनवाड़ी केंद्रों के माध्यम से दी जाएगी जहां पहले आंगनवाड़ी केंद्र पका भोजन तथा अन्य राशन मुहैया करते थे वहीं अब इनके द्वारा लाभार्थी राशि प्रत्येक घर में जो लाभार्थी रहेगा उसे प्रदान की जाएंगी।

बिहार आंगनवाड़ी कोरोना वायरस योजना आवेदन

  1. बिहार आंगनवाड़ी कोरोना वायरस योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले आंगनबाड़ी केंद्रों के प्रमुखों को वेबसाइट पर जाना है।
  2. यहां पर आपको “आंगनवाड़ी केंद्रों द्वारा दिए जाने वाला गरम पका भोजन के स्थान पर समतुल्य राशि के लिए ऑनलाइन आवेदन” के लिंक पर क्लिक करना है।
  3. अब आपके पास नया पेज खुल जाएगा यहां पर आपको दिए गए लिंक पर क्लिक करना है।
  4. दोस्तों यहां पर आपको एक लिंक दिखाई देगा पत्र भरने के लिए यहां क्लिक करें उसके ऊपर क्लिक कर दीजिए पूर्णविराम अब आपके पास आवेदन फार्म खुल जाएगा।
  5. इस आवेदन फार्म में आपको सबसे पहले अपनी जिला का नाम का चुनाव करना है अब आपको अपने ब्लॉग का नाम को चुनना है।
  6. अब साथ ही आप अपनी पंचायत का चुनाव भी कर लीजिए। अब आप अपने पंचायत में रहने वाले आंगनवाड़ी केंद्र या फिर आपका वार्ड नंबर दिया रहेगा, इस पर क्लिक कर दीजिए|
  7. अब यहां पर आप जिस बच्चे के फॉर्म को भर रहे हैं उनके माता-पिता के नाम को भरना है।
  8. दोस्तों यह नाम आपको आधार कार्ड के आधार पर डालना है।
  9. अब आपको अपनी श्रेणी का चयन करना है|
  10. अब आपको साथ ही आधार नंबर भरना है|

आंगनबाड़ी कोरोना सहायता योजना हेल्पलाइन नंबर:

दोस्तों अब आपको मोबाइल नंबर तथा आईएफएससी कोड को डालना है| हम आपको लाभार्थी बच्चे का नाम को डालना है| अब आपको नीचे दिए गए कि आपका कोड को सही सही भरना है नीचे दिए गए रजिस्टर्ड बटन पर क्लिक करना है। आपके पास एक नया पेज खुल जाएगा यहां पर अपनी एप्लीकेशन फार्म को प्रिंट कर लीजिए| इसके अतिरिक्त यदि आप अपने मोबाइल से आवेदन फार्म भरे हैं तो इसका स्क्रीनशॉट आप अपने पास रख सकते हैं| आप इस पीडीएफ को अपने कंप्यूटर में सेव कर सकते हैं। दोस्तों इस पेज को कट कर देना है तथा फिर से पिछले पेज पर जाना है|

अब आपको यहां पर दिए गए लॉगइन बटन पर क्लिक करना है। इस बटन पर क्लिक करने के बाद आपके पास एक नया पेज खुल जाएगा | सबसे पहले आपको आधार कार्ड नंबर को भरना है अब आपको अपना सही-सही मोबाइल नंबर तथा पासवर्ड और फिर कैप्चा कोड को भरना है अब आप बैंक फॉर्म सबमिट करें लिंक पर क्लिक करने के बाद ही अंत में आपका फॉर्म सबमिट होगा।

दोस्तों इसके अतिरिक्त आप किसी दूसरे बच्चे का भी फॉर्म साथ में बनना चाहते हैं तथा उसमें भी आपको नीचे दिए गए लिंक लाभार्थी बच्चे का विवरण सबमिट करें के ऊपर क्लिक करना है| इस प्रकार आप बहुत ही आसानी से यह आवेदन फार्म भर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *